Sadhguru Quotes In Hindi » 125+ inspirational & Powerful Best Collection

Sadhguru Quotes In Hindi में पढ़ेंगे inspirational & Powerful Quotes Collection को. जो हमें अध्यात्म, ज्ञान, योग और प्रेम से जोड़ेगा एक नए आयाम के साथ. और जीवनरूपी सागर में मिठास को घोलेगा।

दोस्तों हमारा भारत देश  ज्ञान, ध्यान, योग और अध्यात्म का विशाल सागर हैं. भारत की पवित्र धरती पर ना जाने कितने महापुरुषों ने जन्म लिया और अपने ज्ञान से हमें जीवन को सत्य, शांति, प्यार से जीने के लिए प्रेरित किया और अपने उपदेशो के जरिये हम सभी को सुगम मार्ग दिखाया। जिस पर चलते हुए हम अपने जीवन को सफल बना सकते हैं और अपने तमाम सपनो को पूरा कर सके.

 Sadhguru Quotes In Hindi  की इस खास पोस्ट जग्गी वासुदेव “सद्गुरु” जी द्वारा दिए गए विचारों का संग्रह हैं जिसे हमने आप के लिए संग्रह किया हैं ताकि आप भी इन ज्ञान से भरे उपदेशों का लाभ उठा सके और अपने कठिन जीवन को आसान और सरल बना सके.  

इसी पोस्ट को आपकी सुविधा के अनुसार अलग अलग भागो में विभाजित किया हैं. ताकि आप सरलता से उन विचारो का अध्यन कर सके और अपने अंदर सोये हुए आत्मविश्वास को जगा सके एक Positive Energy के साथ. तो आईये सबसे पहले जानते हैं Sadhguru Quotes  पोस्ट के उन दस विषयों को जिन पर यह पोस्ट  आधारित हैं। 

  • जाने सद्गुरु जी के जीवन से जुडी खास बाते ?
  • ह्रदय के अंदर प्रेम भावना को जागृत करने वाले उपदेश 
  • अध्यात्म से जोड़ने वाले विचार 
  • ध्यान और साधना से तनाव को मुक्त करने का मन्त्र 
  • जीवन को योग से जोड़ने के उपदेश 
  • नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक ऊर्जा में बदलने का मन्त्र 
  • ईश्वर भक्ति पर दिए गए प्रेम सन्देश
  • जीवन की महत्वता पर दिए गए उपदेश 
  • आत्मज्ञान, योग्यता, सफलता पर उपदेश 

दोस्तों Sadhguru Quotes On Life की पोस्ट की शुरुआत करते हैं अब और सबसे पहले जानते हैं जग्गी वासुदेव (सद्गुरु)  जुडी खास बाते।  

» जन्‍म  5 सितंबर 1957 को कर्नाटक राज्‍य में स्थित मैसूर ज़िले में हुआ. इनके पिता पेशे से डॉक्टर थे।


» इन्होने अपनी शिक्षा मैसूर विश्‍वविद्यालय से  की और अंग्रेजी  भाषा में स्‍नातक की उपाधि प्राप्‍त की।


» बचपन से ही जग्गी वासुदेव जी को प्रकृति से प्रेम रहा.  घर से भाग कर पास के जंगलों में अपना समय समय बिताया करते थे।  और वही घने पेड़ों की छाँव में बैठ कर प्रकृति का आनंद लिया करते और ध्यान में लीन हो जाते।


» योग गुरु श्री राघवेन्द्र राव, जिन्‍हें मल्‍लाडिहल्‍लि स्वामी  जी से  जग्गी वासुदेव जी ने मात्र 11 वर्ष की आयु से ही योग सीखना प्रारम्भ कर  दिया था।


» इन्हे जीव जंतु और सांपो से भी बहुत लगाव रहा और सांपो को पकड़ने की इन्हे महारथ  हासिल थी. जब जंगल से घर लौटते थे तब अपने झोले में कुछ सांपो को पकड़ लाते थे।


»  पढ़ाई के दौरान उन्हें मोटरसाइकिल चलाना बहुत पसंद था, और अपनी मोटरसाइकिल से अकेले ही दूर दूर की यात्रा।


»  उन्हें बचपन से ही योग आध्यात्म, ध्यान, ज्ञान को ग्रहण करने के प्रति गहरा लगाव था।


»  उन्होंने बताया की उन्हें सच्ची आध्यात्म की अनुभूति 23 सितंबर 1982 को चामुंडी हिल में एक चट्टान पर बैठने के दौरान प्राप्त हुयी थी और इसी तरह अपने ज्ञान के सागर को और अधिक बढ़ाने हेतु लगातार एक वर्ष तक विभिन्न स्थानों की यात्रा की और इस दौरान प्राप्त हुयी आध्यात्मिक ज्ञान को जन-जन तक पहुंचाने का निर्णय किया।


»   शुरुआत उन्होंने योग शिक्षा देने से प्रारम्भ की, और  सन 1983 में मैसूर में सबसे पहली योग कक्षा की शुरआत की. और इसी  को आगे बढ़ाते हुए कर्नाटक और हैदराबाद में भी योग योग कक्षा की शुरुआत की. और इनके द्वारा बताये गए योग-आसन लोगो में लोकप्रिय हुए और इनकी प्रसिद्धि बढती गयी।


»   ईशा योग केंद्र स्थापना: सन 1993 को जग्गी वासुदेव जी ने ईशा “निरर्थक दिव्य” योग केंद्र  की स्थापना की।


»  सद्गुरु जी के इन केंद्रों पर ध्यान, ईशा क्रिया, चित शक्ति, शम्भवी महामुद्रा और प्राणायाम को सिखाया जाता हैं।


»  योग मंदिर “ध्यानलिंगा स्थापना: तमिलनाडु के कोयंबटूर से लगभग 30 किमी दूर योग, ध्यान के लिए ध्यानलिंगा मंदिर  स्थापना की।


»  योग केंद्रों की कक्षाओं से प्राप्त होने वाले धन का अधिकतर हिस्सा दान में दे दिया करते थे।


»   सन 1996 में ईशा योग केंद्र में योग कक्षाओं को चलाते हुए भारतीय हॉकी टीम के लिए भी एक कोर्स प्रारम्भ किया।


»   और इसी तरह ईशा योग केंद्र का विस्तार करते हुए सन 1997 में सद्गुरु  जी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में भी ईशा योग केंद्र द्वारा कक्षाओं की शुरुआत की और वहा के लोगो के अंदर भी योग और ध्यान के जरिये ऊर्जा भरने का कार्य किया।

 

inspirational & Powerful Sadhguru Quotes In Hindi

 

सद्गुरु जी द्वारा कल्याण हेतु चलाये गए कार्यक्रम 

ग्रामीण पुनर्जीवन कार्यक्रम :- कार्यक्रम शुरुआत की गयी जिसका उदेश्य था की गरीब लोगो के स्वस्थ जीवन और गुणवत्ता में सुधार लाना
ग्रामीण पुनर्जीवन कार्यक्रम :-  2003 में  इस कार्यक्रम शुरुआत की गयी और इससे 4,200 गांवों के 7 मिलियन से भी अधिक लोगो ने लाभ उठाया।
ईशा होम स्कूल :- 2005 में इन्होने कोयंबटूर  में स्थित ईशा योग केंद्र में ईशा होम स्कूल के नाम से आवासीय विद्यालय की भी स्थापना की
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स :- 2006 में पर्यावण बचाने के नाम का सन्देश दिया और तमिलनाडु के 6,284 स्थानों पर एक ही दिन में  8,052,587 पौधे लगाए और यह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ
हिमालय पर्वत यात्रा :- 2010 में उन्होंने आध्यात्मिक लोगों के लिए हिमालय पर्वत की पवित्र यात्रा का आयोजन किया और जिसमे 514 तीर्थयात्रियों के समूह का नेतृत्व किया।
इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार :- जून 2010  में तमिलनाडु के अंदर 2 मिलियन से अधिक स्वयंसेवकों ने मिलकर 27 मिलियन से भी अधिक पेड़ लगाए। और उनके इस प्रोजेक्ट ग्रीनहैंड्स (पीजीएच) को भारत सरकार द्वारा इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार से सम्मानित किया गया
साक्षरता में सुधार :- शिक्षा के प्रति भी उन्होंने योगदान दिया और ईशा विद्या फाउंडेशन  को बनाने का एक मात्र उदेश्य था की 3,000 से भी ज्यादा स्कूलों को सहयोग करना और उन्हें अपनाना। और यह इसी फाउंडेशन के जरिये पिछड़े क्षेत्रों के गरीब असाहय बच्चो की मदद की 512 सरकारी स्कूलों अपनाया।
आदियोगी की मूर्ति :- जग्गी वासुदेव जी  के अंदर अनेको गुण हैं. बताते चले की सद्गुरु जी एक अच्छे वास्तुकार भी हैं जिन्होंने 112 फुट ऊंची आदियोगी की मूर्ति का डिजाइन किया जिसे 20,000 लौहें की प्लेटों (500 टन) की सहायता से बनाया गया और इस मूर्ति को योगेश्वर लिंग के सामने रखा गया
और इस विशाल आदियोगी की मूर्ति का उद्घाटन 24 फरवरी 2017 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया और साथ ही इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी जगह मिली सबसे बड़ी मूर्ति के रूप में

जाने जग्गी वासुदेव (सद्गुरु) जी द्वारा लिखी पुस्तके

सद्गुरु जी में प्रतिभा की कोई कमी नहीं हैं उनके ज्ञान का भण्डार अथाह सागर की तरह हैं. वे बहुत ही अच्छे प्रतिभाशाली कवि और लेखक भी हैं इन्होने कई पुस्तके भी लिखी जो काफी प्रचलित हुयी जिनमे से कुछ के नाम नीचे इस प्रकार हैं। 

  • इनर इंजीनियरिंग: ए योगी गाइड टू जॉय
  • आदियोगी: द सोर्स ऑफ योग
  • वेल ट्रॉन्स ऑफ थ्री ट्रुथ
  • एनकॉन्टेड द एनलाइटेड
  • कंबल ऑफ विस्डम
  • योगी: साधुरु की महायात्रा

इसी तरह इन्होने बहुत सी किताबे लिखी जिसमे ज्ञान का सार छिपा हैं. जो  तमाम पहलुओं से परिचत करता हैं. सद्गुरु  जी के बारे में जितना भी जाने कम हैं. इनकी प्रतिभा को कोई भी अपनी कलम के जरिये नहीं लिख सकता हैं अथाह ज्ञान के सागर हैं. इनके चाहने वाले भारत में ही नहीं अमेरिका, सिंगापुर, इंग्लैंड, लेबनान, कनाडा , ऑस्ट्रेलिया जैसे देशो में भी हैं.

 Also Read More:     Great Lord Krishna Quotes 

तो दोस्तों आपने जाना iJaggi Vasudev Sadhguru Quotes In Hindi  में जाना जग्गी वासुदेव  जी के बारे में कुछ ख़ास बाते अब शुरुआत करते हैं और पढ़ते हैं  सद्गुरु के अनमोल विचार के इस संग्रह को और अपने अंतर्मन में एक नयी ऊर्जा का संचार करते हैं.

Sadhguru Quotes On Love 

सद्गुरु प्रेम कोट्स
सद्गुरु के विचारो पर बना यह आर्टिकल की शुरुआत प्रेम पर दिए गए सद्गुरु द्वारा ह्रदय के अंदर प्रेम भावना को जागृत करने के उपदेशों के जरिये  Sadhguru Quotes In Hindi के पोस्ट में।

1:-  प्रेम कोई कार्य नहीं बल्कि एक गुण है।

Prem Koi Karya Nahi Baliki Ek Gun Hain.

Sadhguru Quotes
2:-  जो प्रेम शर्तों पर आधारित है, वह प्रेम नहीं होता।

Jo Prem Sharto Par Aadharit Hain, Wah Prem Nahi Hota

3:-  मूल रूप में, प्रेम का अर्थ है:- पसंदों और नापसंदों से ऊपर उठ जाना।

Mul Rup Me, Prem Ka Arth:- Pasand Aur Napasnd Se Upar Uth Jana.

4:-  प्रेम कोई सहूलियत का साधन नहीं है। बल्कि यह खुद को प्रेम मिटाने की एक प्रक्रिया है।

Prem Koi Sahuliyat Ka Sadhan Nahi HAIN, Balki Yah Khud Ko Prem Me Mitane Ki Prakriya Hain.

5:-  प्रेम की प्रक्रिया हमेशा एक मुक्ति की प्रक्रिया होनी चाहिए, उलझन (समस्या) की प्रक्रिया नहीं।

Prem Ki Prakriya Hamesha Ek Mukti Ki Prakriya Honi Chahiye Uljhan (Samsya) Ki Nahi..

6:-  प्रेम कोई ऐसी चीज नहीं है, जो आप करते हैं, बल्कि जो आप स्वयं हैं।

Prem Koi Esi Chiz Nahi Hai, Jo Aap Karate Hain, Balki Jo Aap Svyam Hain.

7:-  प्रेम कोई रिश्ता नहीं है, प्रेम तो भावनाओं की एक तरह की मिठास है।

Prem Koi Eista Nahi Hain, Prem Bhavnaon Ki Ek Tarah Ki Mithas Hain..

Sadhguru Quotes On Love

8:-  प्रेम कोई सुविधा का साधन नहीं है, यह खुद को मिटाने की एक प्रक्रिया है।

Prem Koi Suvidha Ka Sadhan Nahi Hain, Yah Khud Ko Mitane Ki Prakriya Hain..

9:-  प्यार न तो आप सीख सकते हैं, न ही इसका अभ्यास कर सकते हैं, ना  ही आप बांट सकते हैं, यह तो बस खिलने व पुष्पित होने जैसा है।

Pyaar Naa To Aap Sikh Sakate Hain, Naa Hi Isaka Abhyaas Kar Sakate Hain, Naa Hi Aap Baat Sakate Hain, Yah To Bas Khilane Aur Pushpit Hone Jaisa Hain..

10:-  अगर आप चाहते हैं कि हर एक व्यक्ति आपके प्रेम मे पड़ जाए, तो सबसे पहले, आप उन सबके प्रेमी बन जाइये।

Agar Aap Chahate Hain Ki Har Vyakti Aapke Prem Me Pad Jaaye, To Sabse Pahale, Aap Un Sabke Premi Ban Jaaye.

11:-  बस यहां बैठे-बैठे जीवित होने की नाजुकता को जानने का मतलब है, प्रेम से तर-बतर हो जाना।

Bas Yaha Baithe-Baithe Jeevit Hone Ki Najukta Ko Janane Ka Matalab Hain, Prem Se Tar-Batar Ho Jana..

12:-  जो सही और गलत, पसंद और नापसंद में ही फंस कर रह गया है, वो प्रेम की प्रकृति को कभी नहीं जान पाएगा।

Jo Sahi Aur Galat, Pasand Aur Na-Pasand Me Hi Fans Kar Rah Gaya Hain, Wo Prem Ko Kabhi Nahi Jaan Payega..

Quotes By Sadhguru
13:-  अगर आपके हृदय में प्रेम है, तो वह आपकी ज़िदगी का मार्गदर्शन खुद-ब-खुद करेगा, प्रेम की अपनी खुद की समझ होती है।

Agar Aapke Hrday Me Prem Hain, To Wah Aapki Zindagi Ka Marg-Darshan Khud-B-Khud Karega, Prem Ki Aapani Khud Ki Samjh Hoti Hain..

14:-  किसी और को अपना हिस्सा बना लेने की चाह ही प्रेम है। 

Kisi Aur Ko Apana Hissa Bana Lene Ki Chah Hi Prem Hain.

15:-  जिस व्यक्ति के अंदर स्वयं को खोने का डर नहीं है, जो इससे मुक्त हो चुका है, वही प्रेम को जान सकता है, वही प्रेम बन सकता है।

Jis Vykti Ke Andar Svyam Ko Khone Ka Dar Nahi HAIN, jO Isase Mukt Ho Chuka Hain, Wahi Prem Ko Jaan Sakata Hain, Wahi Sachcha Premi Ban Sakata Hain..

16:-  प्रेम की गहराई को जानने के लिए आपको अपने अंदर से कम-से-कम कुछ अंश को मिटाना होगा। वरना किसी दूसरे के लिए जगह नहीं होगी।

Prem Ki Gaharayi Ko Janane Ke Liye, Aapko Apane Andar Se Kam-Se-Kam Kuchh Ansh Ko Mitaana Hoga, Warana Kisi Dusare Ke Liye Jagah Nahi Hogi..

17:-  केवल वे ही लोग, जो अपने दिमाग का कचरा किनारे रख सकते हैं, वास्तव में वही लोग प्रेम और करुणा के काबिल होते हैं।

Keval We Hi Log Jo Apane Dimag Ka Kachara Kinaare Rakh Sakate Hain, Vastav Me Wahi Log Prem Aur Karuna Ke Kabil Hain..

सद्गुरु जग्गी वासुदेव के अनमोल विचार
18:-  आप प्रेम में खड़े नहीं हो सकते, आप प्रेम में चढ़ नहीं सकते, आप प्रेम में उड़ नहीं सकते – आप प्रेम में सिर्फ डूब सकते हैं।

Aap Prem Me Khade Nahi Ho sakate, Aap Prem Me Chadh Nahi Sakate, Aap Prem Me Ud Nahi Sakate, Aap Prem Me Sirf Dub Sakate Hain.

19:-  जब आप किसी से प्रेम करते हैं, तो यह एक सौभाग्य है कि आप उनके लिए कुछ करें। सेवा ही प्रेम का एक छोटा सा विकल्प है।

Jab Aap Kisi Se Prem Karate Hain, Ti Ya Ek Saubhagya Hain Ki Aap Unake Liye Kuchh Kare, Sewa Hi Prem Ka Ek Chhota Sa Viklap Hain..

20:-  जब आप लोगों को प्रेम और आदर देकर उनका प्रेम और आदर हासिल करते हैं, तब यह सिर्फ आपके व्यवसाय को ही समृद्ध नहीं बनाता – यह आपके जीवन को भी समृद्ध बनाता है।

Jab Aap Logo Ko Prem Aur Aadar De Kar Unaka Prem  Aur Aadar Hasil Karate Hain, Tab Yah Aapke Vyavsaay Ko Hi Samriddh Nahi Banata, Baliki Yah Aap Ke Jeevan Ko Bhi Samriddh Banata Hain.

21:-  ईश्वर या कोई अन्य व्यक्ति आपको प्यार करता है या नहीं, इससे आपमें कोई बदलाव नहीं आएगा, पर अगर आप प्रेमपूर्ण हैं तो यह आपके जीवन को बहुत ही सुंदर बना देता है।

Ishvar Ya Koi Anya Vyakti Aapko Pyaar Karata Hain Ya Nahi, Isase Aap Me  Koi Badalaw Nahi Aayega, Par Agar Aap Prem-Purn Hain To Yah Aapke Jeevan Ko Bahut Hi Sundar Bana Deta Hain..

22:-  प्रेम से समस्याओं का हल निकल सकता है, करुणा से समस्याओं का हल निकल सकता है, और सबसे बढ़कर, समझदारी से समस्याओं का हल निकल सकता है।

Prem Se Samsya Ka Hal Nikal Sakata Hain, Karuna Se Samsyaayon Ka Hal Nikal Sakata Hain, Aur Sabse Badhkar, Samjhdaari Se Samsyayon Ka Hal Nikal Sakata Hain..

23:-  अपने प्रेम, अपनी खुशी और अपने उल्लास को रोककर मत रखें। आप जो देते हैं, वही आपका गुण बन जाता है, न कि वह जो आप रोक कर रखते हैं।

Apane Prem, Apani Khushi Aur Apane Ullas Ko Rokkar Mat Rakhe , Aap Jo Dete Hain, Wahi Aapka Gun Ban Jata Hain NAA kI Wah Jo Rok Kar Rakhate Hain.

Sadhguru Jaggi Vasudev Quotes in Hindi
24:-  प्रेम में डूब जाएँ

Prem Me Dub Jaaye.

25:-  मनुष्य के रूप में मुख्य संभावना यह है कि हम अपनी बुद्धि, प्रेम और करुणा से काम कर सकते हैं, न कि विवश होकर।

Manushy Ke Rup Me Mukhy Sambhavana Yah Hain Ki Ham Apani Buddhi, Prem Aur Karuna Se Kaam Kar Sakate Hain, Naa Ki Vivash Hokar.

26:-  जब आप अपने मन का मैल हटाकर, अपने अंतरतम से दूसरों के साथ व्यवहार करेंगे, तभी आप प्रेम और करुणा के काबिल होंगे।

Jab Aap Apane Man Ka Mail Hatakar Apane Antartam Se Dusare Ke Sath Vywahaar Karenge Tabhi Aap Prem Aur Karuna Ke Kabil Honge.

27:-  जब एक ही चैतन्य सभी प्राणियों में मौजूद है फिर आप किसी एक व्यक्ति से प्रेम और दूसरे से घृणा कैसे कर सकते हैं?

Jab Ek Hi Chaitnya Sabhi Praniyon Me Maujud Hain Fir Aap Kisi Ek Vyakti Se Prem Dusare Se Ghrina Kaise Kar Sakate Hain..

 Also Read More:    Islamic Quotes


28:-  आप अपने भोजन के साथ कितने प्रेम, परवाह, और कोमलता के साथ पेश आते हैं, यही तय करता है कि आपका शरीर कैसा होगा।

Aap Apane Bhojan Ke Sath Kitane Prem, Prwaah Aur Komalata Ke Sath Pesh Aate Hain, Yahi Tay Karata Hain Ki Aapka Sharir Kaisa Hoga.

Life Changing Quotes In Hindi By Sadhguru 

अध्यात्म पर उपदेश
सद्गुरु के विचारो की इस शृंखला में पढ़ते हैं अध्यात्म पर दिए गए उपदेशों को और जानते हैं Sadhguru Quotes In Hindi के पोस्ट में कैसे एक अध्यात्म से जुड़ा आध्यात्मिक जीवन सफलता के सभी शिखरों को आसानी से प्राप्त कर लेता हैं।

 

29:-  आध्यात्मिकता का अर्थ विशेष बनना नहीं है – यह तो सबके साथ एक जैसा रहने का नाम है.

Adhyatmikta Ka Arth Vishesh Banana NAHI Hain. Yah To Sabake Sath Ek Samaan Rahane Ka Naam Hain.

30:-  ख़ुशी, शांति और प्रेम – ये कोई आध्यात्मिक लक्ष्य नहीं हैं, यह सब तो समझदारीपूर्वक जीने की शुरुआत है।

Khushi, Sahanti Aur Prem Ye Koi Aadhaytmik Lakshya Nahi Hain, Yah Sab To Samajhdaari Purvak Jeene Ki Shuruwaat Hain.

31:-  आध्यात्मिक प्रक्रिया जीवन को तलाक देना नहीं है। यह जीवन के साथ कभी न खत्म होने वाला प्रेम संबंध है।

Adhyaatmik Prakriya Ko Talaak Dena Nahi Hain, Yah Jeevan Ke Sath Kabhi Naa Khatm Hone Wala Sambandh Hain.

32:-  आध्यात्मिक प्रक्रिया एक यात्रा की तरह है – निरंतर परिवर्तन। जैसे:- हम राह की हर चीज से प्रेम करना और उसका आनंद लेना सीखते हैं पर उसे उठाते नहीं।

Adhyaatmik Prakriya Ek Yaatra Ki Tarh Hain, Nirntar Parivartan, Jaise:- Ham Raah Ki Har Chiz Se Prem Karana Aur Usaka Annad Lena Sikhate Hain, Par Uthate Nahi. 

inspirational Sadhguru Quotes In Hindi

ध्यान-साधना पर उपदेश
दोस्तों इस भाग में पढ़ते हैं ध्यान और साधना से जुड़े विचारों को और जानते हैं कैसे अपने मन के अंदर चल रहे उथल-पुथल को ध्यान और साधना के जरिये शांत कर सकते हैं और अपनी इन्द्रियों को अपने काबू में कर सकते हैं.

33:-  साधना चाहे कितनी भी साधारण हो, अगर आप इसे हर दिन करते हैं, तो धीरे-धीरे, कदम-दर-कदम, यह आपके भीतर एक नये स्‍तर की आज़ादी पैदा करती है।

Sadhana Chahe Kitani Bhi Sadharan Ho, Agar Aap Ise Har Din Karte Hai, To Dheere=Dheere Kadam-Dar-Kadam, Yah Aapke Bhitar Ek Naye Star Ki Aazadi Paida Kareti Hain.

34:-  तनाव से मुक्त होने का एकमात्र तरीका ध्यान है, क्योंकि यह मन से परे का आयाम है। सारा तनाव और संघर्ष तो मन में है।

Tanaav Se Mukt Hone Ka Ekmatra Tarika Dhyaan Hain, Kyuki Yah Man Se Pare Ka Aayaam Hain, Sara Tanaav Aur Sangharsh To Man Me Hain.

35:-  ध्यान का अर्थ है : अपने भीतर परम आज़ादी।

Dhyaan Ka Arth Hain:- Apane Bheetar Param Aazadi.

36:-  ध्यान अपने अस्तित्व की खूबसूरती को जानने का एक तरीका है।

Dhyaan Apane Astitva Ki Khubsurati Ko Janane Ka Ek Tarika Hain.

37:-  ध्यान कोई कार्य नहीं, एक गुण है।

Dhyaan Koi Karya Nahi, Ek Gun Hain.

38:-  ध्यान का अर्थ है, अपने भीतर नए आयाम को जागृत करना।

Dhyaan Ka Arth Hai, Apane Bheetar Naye Ayaam Ko Jagrat Karya

39:-  ध्यान का अर्थ यह नहीं है कि आपको अपने जीवन में हर क्षण मुस्कुराते रहना होगा, बल्कि यह सीखना है कि आपकी हड्डियां भी मुस्कुराने लगें।

Dhyaan Ka Arth Yah Nahi Hain Ki Aapko Apane Jeevan Me Har Kshn Muskurate Rahana Hoga, Balki Yah Sikhana Hain Ki Aapki Haddiyan Bhi Muskurane Lage.

40:-  अगर आप अपने शरीर, दिमाग, ऊर्जा और भावनाओं को एक खास स्तर तक परिपक्व करते हैं, ध्यान अपने आप फलित होगा।

Agar Aap Apane Sharir, Dimag, Urja Aur Bhavnaon Ko Ek Khas Astar Par Paripkya Karate Hai, Dhyaan Apane Aap Falit Hota Hain..

41:-  जब तक यहां आपका अस्तित्व केवल शरीर और मन के रूप में है, पीड़ा तो होगी ही, इससे बचा नहीं जा सकता। ध्यान का अर्थ है आपने शरीर और मन की सीमाओं से परे जाना।

Jab Tak Yaha Aapka Astitva Keval Sharir Aur Mann Ke Rup Me Hain, Pida To Hogi Hi, Isase Bacha Nahi Ja Sakata, Dhyaan Ka Arth Hain Aapane Sharir Aur Maann Ki Simaon Se Pare Jana.

Quotes By Sadhguru

योग पर अनमोल विचार
Best Sadhguru Quotes In Hindi के इस भाग में पढ़ेंगे योग पर दिए गए जग्गी वासुदेव के विचारों सहित योग की महत्वता को  

42:-  योग का मतलब असीमित के साथ सीमित होना है।

Yog Ka Matalab Asimit Ke Sath Simit Hona Hain.

43:-  गलत कारणों से योगाभ्यास करते हुए भी, अगर आप इसे सही तरीके से करते हैं, तब भी यह काम करता है।

Galat Karano Se Yogaabhyaas Karate Huye Bhi, Agar Aap Ise SAHI Tarike Se Karate HAI, Tab Bhi Yah Kaam Karta Hain.

44:-  कोई योगिक अभ्यास चाहे कितना भी सीधा और सरल क्यों न लगे, उसमें हमेशा एक आध्यात्मिक आयाम होता है।

Koi Yogik Abhyaas Chahe Kitana Bhi Saral Aur Sodha Kyu Na Lage, Usase Hamesha Ek Adhyaatmik Aayaam Hota Hain..

 Also Read More:    Jesus Love Quotes

45:-  सच्ची खुशहाली को अनुभव करने का सिर्फ एक ही तरीका है – अपने भीतर की ओर मुड़ना। योग का यही अर्थ है – ऊपर नहीं, बाहर नहीं, बल्कि अंदर। बाहर निकलने की एकमात्र रास्ता अंदर की ओर है।

Sachchi Khushhali Ko Anubhav Karane Ka Sirf Ek Hi Tarika Hain, Apane Bheetar Ki Aor Mudana, Yog Ka Yahi Arth Hain, Upar Nahi Bahar Nahi, Balki Anfar, Bahar Nikalane Ka Ekmatra Rasta Andar Ki Aor Hain.

46:-  योग का संबंध जीवन में सशक्‍त व सबल होकर जीने से है, यह सिर्फ सब्जियां खाने, खुद को तोड़ने-मरोड़ने, या अपनी आंखें बंद करना भर नहीं है।

Yog Ka Sambandh Jeevan Me Sashakt V SABAL Hokar Jeene Se Hain, Yah Sirf Sabjiyan Khane, Khud Ko Todane-Marodane, Yaa Apani Ankhen Band Karna Bhar Nahi Hain..

47:-  योग में बड़े अनुभवों का केवल एक ही प्रयोजन होता है, आपको आध्यात्मिक राह पर कायम रखना।

Yog Me Bade Anubhavon Ka Ek Hi Prayojan Hota Hain, Aapko Aadhyatmik Raah Par Kayam Rakhana.

48:-  अगर आप जागरूक होकर किसी एक आसन में रहते हैं, तो जैसे आप सोचते हैं, महसूस करते हैं और जीवन को अनुभव करते हैं, उसे यह बदल सकता है। हठ-योग यह कर सकता है।

Agar Aap Jagruk Hokar Kisi Ek Aasan Me Rahate Hain, To Jaisa Aap Sochate Hain, Mahasus Karate Hain Aur Jeevan Ko Anubhav Karate Hain, Use Yah Badal Sakata Hain. Hath-Yog Yah Kar Sakata Hain..

49:-  योग का अर्थ है – जीवन की चक्रीय प्रक्रिया को तोड़कर इसे एक सीधी रेखा बनाना।

Yog KA Arth Hain:-  jeevan ki chakriy prakriya Ko Todkar Ise Ek Sidhi Rekha Banaana.

50:-  योग इस बारे में है कि हम अपनी पूंजी को शरीर, दिमाग, और भावनाओं से हटाकर अपनी अन्तरात्मा में लगाएं – कल्पना से हटाकर वास्तविकता में लगाएं।

Yog Is Baare Me Hain Ki Ham Apani Punji Ko Sharir Se Hatakar Apani Antratma Me Lagaye, Kalpana Se Hatkar Vastivikta Me Lagaye..

Powerful Sadhguru Quotes In Hindi

ऊर्जा पर शक्तिशाली विचार
Energy Quotes In Hindi By Sadhguru में  अब जानते हैं कैसे अपने अंदर से नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करते हुए एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार करना साथ ही जानेगे ऊर्जा का सोत्र क्या हैं?

51:-  मेरा सपना है कि मैं सारे विश्व को ऊर्जा से प्रतिष्ठित करूँ, किसी भी इंसान को उपेक्षित और कम ऊर्जा वाले स्थानों में नहीं रहना चाहिए।

Mera Sapana Hai Ki Main Sare Vishv Ko Urja Se Pratishthit Karun, Kisi Bhi Insaan Ko Upekshit Aur Kam Urja Wale Sthanon Me Nahi Rahana Chahaiye..

52:-  अगर आप अपने शरीर, मन, और भावनाओं को खुला रखते हैं तो आपका जीवन काफी अच्छा हो जाएगा। अगर आप अपनी ऊर्जा प्रणाली को खोलते हैं तो यह जादुई हो जाएगा।

Agar Aap Apane Shareer, Man Aur Bhanwaon Ko Khula Rakhate Hain To Aapka Jeevan Kafi Achchha Ho Jayega, Agar Aap Apani Urja Pranali Ko Kholate Hain To Yah Jaduvi Ho Jayega..

जग्गी वासुदेव के अनमोल विचार
53:-  यदि आप ध्यान की स्थिति में हैं तो नकारात्मक ऊर्जा आपको छू नहीं सकती।

Yadi Aap Dhyaan Ki Sthiti Me Hain To Nakaratmak Urja Aapko Chhu Nhai Sakati.

54:-  आपका शरीर एक बड़ी छलांग लगा सकता है, आपकी उर्जाएं एक ऊंची उछाल ले सकती हैं, लेकिन मन हमेशा किश्तों में रूपांतरित होता है।

Aapka Sharir Ek Badi Chhalang Laga Sakata Hain, Aapki Urjayen Ek Unchi Uchhal Ke Sakati Hain, Lekin Man Hamesha Kishton Me Rupantit Hota Hain.

55:-  चाहे वह आपका शरीर हो, आपका मन हो, या फिर आपकी जीवन ऊर्जा हो – आप इनका जितना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, ये उतने ही बेहतर होते जाते हैं।

Chahe Wah Aapka Sharir Ho, Aapka Man Ho, Aapki Jeevan Urja Ho, Aap Inaka Jitana Jyaada Istemaal Karate Hain, Ye Utane Hi Behatar Hote Jate Hain..

56:-  आसनों को अगर सही तरीके से किया जाए, तो हर आसन ऊर्जा की एक प्रक्रिया है।

Aasanon Ko Agar Sahi Tarike Se Kiya Jaaye, To Har Aasan Urja Ki Prakriya Hain..

57:-  यदि आपकी सारी ऊर्जा एक दिशा में केंद्रित हैं, तो ज्ञान बहुत दूर नहीं है, आखिरकार, जो आप खोज रहे हैं वह पहले से ही आपके भीतर है

Yadi Aapki Sari Urjayen Ek Disha Me Kendrit Hain To Gyaan Bahut Dur Nahi Hain, Akhirkaar Jo Aap Khoz Rahe Hai, Wah Pahale Se Hi Aapke Bheetar Hain.

58:-  हर चीज जो मैं जानता हूं, जो मेरे गुरु जानते थे, और जो संपूर्ण आध्यात्मिक परंपरा जानती थी, वह ध्‍यानलिंग में ऊर्जा के रूप में मौजूद है।

Har Chiz Jo Main Janata Hun, Jo Mere Guru Janate Hain The, Aur Jo Sampurn Aadhyatmik Parmpara Janati Thi, Wah Dhyaanling Me Urja Ke Rup Men Maujud Hain..

Best SadhGuru Quotes In Hindi

ईश्वर की आराधना और भक्ति पर अनमोल विचार
सद्गुरु जग्गी वासुदेव के सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार के इस भाग में पढ़ते हैं ईश्वर की भक्ति और शक्ति के बारे में कैसे हम अपनी भक्ति के जरिये ईश्वर का स्नेह प्राप्त कर सकते हैं.

59:-  ईश्वर से कोई भी प्रेम कर सकता है क्योंकि वह आपसे कुछ नहीं मांगता। पर अपने पास खड़े व्यक्ति से प्रेम करने की कीमत जीवन से चुकानी पड़ती है।

Eshwar Se Koi Bhi Prem Kar Sakata Hain Kyuki Wah Aapse Kuchh Nahi Mangata, Par Apane Paas Khade Vyakti Se Prem Ki Kimat Jeevan Se Chukani Hoti Hain.

60:-  जब आपका अंतरतम भक्ति से भीगा होता है, तब एक पत्थर का टुकड़ा भी ईश्वर बन जाता है।

Jab Aapka Antrtam Bhakti Se Bheega Hota Hain, Tab Ek patthar Ka Tukada Bhi Ishwar Ban Jata Hain.

61:-  ईश्वर मुझसे प्रेम करता है,  इसका कोई महत्व नहीं है – उसे अपनी की गई गलतियों से प्रेम करना पड़ता है।

Ishwar Mujhse Prem Karata Hain, Isaka Koi Mahatv Nahi Hain, Use Apani Galatiyon Se Prem Karana Padata Hain..

62:-  अगर तुम खुद के अंदर की आवाज़ सबसे ऊंची कर लोगे तो भगवान सच में दिख जाएंगे.

Agar Tum Khud Ke Andar Ki Aawaz Sabase Unchi Kar Loge To Bhagwaan Sach Me Dikh Jayenge.

63:-  एक भक्त की अनुभव करने की क्षमता उस इंसान से बहुत बेहतर होती है, जो अपने बुद्धि का इस्तेमाल करके विश्लेषण करता है.

Ek Bhakt Ki Anubhav Karane Ki Kshamata Us Insaan Se Behatar Hoti Hain, Jo Apane Buddhi Ka Istemaal Karake Vishlekshan Karta Hain.

64:-  जो शक्तिशाली लगता है, उसके आगे झुकना स्वाभाविक है। जो कमजोर और मूल्यहीन लगता है, उसके आगे झुकना ही महानता है। यही भक्ति है।

Jo Shaktishali Lagata Hain usake Aage Jhukana Sbhavik Hain, Jo Kamjor Aur Mulyhin Lagata Hain, Usake Aage Jhukana Hi Mahanata Hain, Yahi Bhakti Hain..

65:-  मेरे जीवन का हर पहलू भक्ति से सराबोर है। भक्ति ऊपर बैठे किसी भगवान के प्रति नहीं, बल्कि हर उस चीज़ के प्रति जो मेरे आस-पास है।

Mere Jeevan Ka Har Pahalu Bhakti Se Sarobor Hain, Bhakti Upar Baithe Kisi Bhagwaan Ke Prati Nahi, Balki Har Us Chuz Ke Prati Jo Mere Aas-Paas Hain..

 Also Read More:    Guru Nanak Dev Quotes

66:-  बुद्धि सत्य पर विजय पाना चाहती है। भक्ति सत्य को बस अपना लेती है।

Buddhi Satya Par Vijay Pana Chahati Hain, Bhakti Satya Ko Bas Apana Leti Hain..

67:-  भगवान् सिर्फ एक नाम है जो सभी सीमाओं से परे है.

Bhagwaan Sirf Ek Naam Hain Jo Sabhi Seemaon Se Pare Hain..

68:-  गीता में कृष्ण कहते हैं कि, दुनिया का सबसे बुरा अपराध अनिश्चित होना है।

Geeta Me Krishna Lahate Hain Ki, Duniya Ka Sabase Bura Apradh Anushchit Hona Hain..

69:-  भक्ति पूरे ब्रह्माण्ड को अपने आगोश में भरने का एक तरीका है।

Bhakti Pure Brhmand Ko Apane Aagosh Me Bharane Ka Ek Tarika Hian.

Jaggi Vasudev Sadhguru Quotes In Hindi

ज़िन्दगी पर अनमोल विचार
Sadhguru Quotes On Life में पढ़ेंगे जीवन पर दिए गए उपदेश को कैसे ईश्वर के द्वारा दिए गए जीवनरूपी अनमोल उपहार को आनंद  बिताते हैं और अपनी ज़िन्दगी को कैसे बेहतर बनाते हैं.

70:-  जि़ंदगी चलाने के लिए बुद्धि एक शानदार साधन है। लेकिन साथ ही, यह एक घोर रूकावट भी है जो आपको जीवन के एकत्व को अनुभव नहीं करने देती।

Zindagi Chalane Ke Liye Buddhi Ek Shandaar Sadhan Hain, Lekin Sath Hi, Yah Ek Ghor Rukawat Bhi Hain Jo Aapko Jeevan Ke Ektva Ko Anubhav NAHI Karane Deti..

71:-  लोग बाहर से अपनी ज़िन्दगी को पूर्ण करने की कोशिश करते है लेकिन असल में जीवन की गुणवत्ता हमारे अंदर की जिन्दगी पर आधारित होती है.

Log Bahar Se Apani Zindagi Ko Purn Karane Ki Koshish Karate Hain Lekin Asal Me Jeevan Ki Gunvkta Hamare Abdar Ki Zindagi Par Aadharit Hoti Hain..

72:-  पेड़ सांस लेने का स्रोत हैं. पेड़ को काटकर हम अपनी ही ज़िन्दगी कम कर रहे है.

Ped Sans Lene Ka Srotr Hain, Ped Ko Katkar Ham Apani Zindagi Kam Kar Rahe Hain..

73:-  ज़िन्दगी तरल पदार्थ की तरह है जो हर जगह फैली हुई है, जो तुम्हे ज़िन्दगी में ज्यादा मौके दिलाती है.

Zindagi Taral Pdarth Ki Tarah Hain Jo Har Jagah Faili Huyi Hain, Jo Tumhe Zindagi Me Jyaada Maike Deti Hain.

74:-  यदि आप परिवर्तन का विरोध करते हैं, तो आप जीवन का विरोध करते हैं।

Yadi Aap Parivrtan Ka Virodh Karate Hain, To Aap Jeevan Ka Virodh Karate Hain..

75:-  जीवन में सबसे खूबसूरत क्षण, वे होते हैं जब आप अपनी खुशी व्यक्त कर रहे होते हैं, न कि जब आप ख़ुशी खोज रहे हों।

Jeevan Me Sabase Khubsurat Kshan, We Hote Hain Jab Aap Apani Khushi Vyakt Kar Rahe Hote Hain, Naa Ki Jab Aap Khushi Khoz Rahe Ho.

76:-  आपका जीवन और आप इसे कैसे अनुभव करते हैं – यह सब पूरी तरह से आपकी रचना है। जब यह बात आपको पूरी तरह समझ आ जाती है, सिर्फ तभी आप बदलने के लिए तैयार होंगे।

Aapka Jeevan Aur Aap Ise Kaise Anubhav Karate Hain? Yah Sab Puri Tarah Se Aapki Rachana Hain, Jab Yah Baat Aapko Puri tarah Samjh Me Aa Jati Hain, Sirf Tabhi Aap Badalane Ko Taiyaar Honge.

 Powerful  Jaggi Vasudev  Sadhguru Quotes In Hindi
77:-  तुम अपनी ज़िन्दगी के मकसद को अपनी जरूरत बना लो, फिर वह तुमसे ज्यादा दूर नही होगी.

Tum Apani Zindagi Ke Maksad Ko Apani Jarurat Bana Lo, Fir Wah Tumase Jyaada Dur Nahi Hogi.

78:-  यह देखिए कि जिंदगी में आगे कैसे बढ़ना है। हरदम गाड़ी के पिछले शीशे में देखने से आप टकरा जाएंगे।

ज़िन्दगी तरल पदार्थ की तरह है जो हर जगह फैली हुई है, जो तुम्हे ज़िन्दगी में ज्यादा मौके दिलाती है

79:-  पीड़ा के डर से आप जीवन को आधा अधूरा जीते हैं, जीवन को पूर्णता में जीने के लिए पीड़ा के डर से छुटकारा जरूरी है।

Pida Ke Dar Se Aap Jeevan Ko Aadha-Adhura Jeet Hain, Jeevan Ko Purnata Me Jeene Ke Liye Pida Ke Dar Se Chhutkaara Jaruri Hain.

Sadhguru Quotes In Hindi 

आत्मज्ञान पर अनमोल विचार
इस कालम में पढ़ेंगे आत्मज्ञान, योग्यता और सफलता पर Sadhguru द्वारा दिए गए ज्ञान के बंद दरवाज़े को खोलने वाले उपदेशों को.  

80:-  आपकी शैक्षणिक योग्यता नही आपकी दिशा आपको अनोखा बनाती है..

Aapki Shaikshnik Yogyta Nahi Aapki Disha Aapko Anokha Banati Hain..

81:-  लोग किताबो को पवित्र कहते हैं, लेकिन उन्हें अभी तक पता नहीं है कि उनका जीवन पवित्र है.

Log Kitabon Ko Pavitra Kahate Hain, Lekin Unhe Abhi Tak Pata Nahi Hain Ki Unnaka Jeevan Pavitra Hain.

82:-  यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो सफलता की तलाश न करें, अपनी योग्यता और सशक्तीकरण की तलाश करें, सबसे अच्छा है.

Yadi Aap Safal Hona Chahate Hain To Safalata Ki Talaash Naa Kare, Apani Yogyata Aur Sashaktikaran Ki Talash Kare Sabase Achchha Hain.

83:-  अगर तुम कामयाब होना चाहते हो तो कामयाबी के पीछे मत भागो, अपनी योग्यता को बढ़ाओ, और अपनी तरफ से और बेहतर करो.

Agar Tum Kamyaab Hona Chahate Ho To Kamyabi Ke Peechhe Mat Bhago, Apani Yogyata Badhao, Aur Apani Tarf Se Aur Behatar Karo.

84:-  आत्मज्ञान का बीज हर प्राणी में मौजूद है। आत्मज्ञान कोई ऐसी चीज नहीं है जो बाहर से आती है। आत्मज्ञान सिर्फ एक बोध है।

Atmagyaan Ka Bij Har Prani Me Maujud Hain Atmgyan Koi Esi Zhiz Nahi Hain Jo Bahar Se Aati Hain, Atmgyan Sirf Ek Bodh hain.

85:-  आत्मज्ञान का अर्थ है – जीवन के एक नए आयाम में प्रवेश करना। यह भौतिकता से परे का आयाम है।

Atmagyaan Ka Arth Hain:- Jeevan Ke EK Naye Aayaam Me Pravesh Karana, Yah Bhaotikta Se Pare Ka Ayaam Hain.

86:-  आत्मज्ञान में कोई सुख नहीं होता, कोई पीड़ा नहीं होती – बस होता है एक बेनाम आनंद, परमानंद।

Atmgyaan Me Koi Sukh Nahi Hota, Koi Pida Nahi Hoti, Bas Hota Hain Ek Be-Naam Annad, Parmanannad.

Sadhguru Quotes In English

जीवन की गहराई
इस भाग में पढ़ेंगे अंग्रेजी में अनुवाद किये गए बेहतरीन विचारो को जो आप के अंदर एक नयी ऊर्जा का संचार करेगा तो देर कैसी पढ़ते हैं Sadhguru Quotes In Hindi के पोस्ट को और अपने जीवन को देते हैं एक नयी दिशा और ले चलते हैं असफलता से सफलता की और.
87:-  If you resist change, you resist life.Sadhguru

88:-  Krishna says in the Gita, The worst crime in the world is indecision.Sadhguru

89:-  How deeply you touch another life is how rich your life isSadhguru

90:-  Love is not something that you do. Love is something that you are.Sadhguru

91:-  Every human being is capable of living absolutely blissfully within himself.Sadhguru

92:-  Awareness is life. Life is awareness. There is no other way to be.Sadhguru

93:-  Whatever is most needed right now, that’s what we should do in the worldSadhguru

94:-  Taking care of the environment is not an obligation – our environment is our lifeSadhguru

95:-  Learning is not about earning, but a way of flowering.Sadhguru

96:-  If you are very happy, you will do many more things than if you are unhappy.Sadhguru

97:-  You cannot exist without the universe. You are not a separate existence.Sadhguru

98:-  Without experiencing the joy of life, you cannot seek the source of life.Sadhguru

99:-  Even if I am with a million people, I am always alone. I do not see people as people. I see them as myself.Sadhguru

100:-  if you do not do what you cannot do, that’s no problem. But if you do not what you can do, you are a tragedy.Sadhguru

101:-  Once you are clear about what you are doing and why, other people’s opinions will not matter.Sadhguru

102:-  Putting the well-being of others above your own creates a different kind of strength, a strength that will carry you through life and beyond.Sadhguru

103:-  The most beautiful moments in life are moments when you are expressing your joy, not when you are seeking it.Sadhguru

104:-  If all your energies are focused in one direction, enlightenment is not far away. After all, what you are seeking is already within you.Sadhguru

105:-  Spiritual process is not for the dead or the dying. It is for the living who want to become fully alive in all dimensions of life.Sadhguru

106:-  How healthy and strong a body you have and how dynamic and sharp a mind is what will take you through life.Sadhguru

107:-  Being a creature on the planet means the hand of the Creator has touched you. There is no better blessing.Sadhguru

108:-  It is not the amount of action but the depth of experience that makes life rich and fulfilling.Sadhguru

109:-  What your consciousness is intensely focused on is what will manifest in your life and in the world around you.Sadhguru

Sadhguru Jaggi Vasudev Quotes in Hindi

जीवन का की सच्चाई
अब आखिरी इस कालम में पढ़ते हैं कुछ और खास जग्गी वासुदेव के अनमोल विचार को जो हमें सच्चाई की राह दिखायेगा और हमारे अंदर शक्ति का संचार करेगा।
110:-  जो अनिश्चितता से बचने की कोशिश करते हैं, वो संभावनाओं से भी चूक जाते हैं।
111:-  सृष्टि का स्रोत बहुत सूक्ष्म है। जब आप अपने शरीर और मन को शांत कर देते हैं, तभी यह बात करता है।
112:-  अविश्वसनीय चीजें आसानी से की जा सकती हैं यदि हम उन्हें करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.
113:-  सबकुछ देखो, यह तुम्हारे मक़सद में तुम्हे मज़बूत बनाएगा और मंज़िल की और ले जाएगा.
114:-  हमारी अपनी इच्छाओं में से अधिकांश इच्छाएं वास्तव में हमारी नहीं होती. सिर्फ समाज को दिखाने के लिए हम इन्हें अपनाते हैं.


115:-  एक बार जब आपका मन पूर्ण रूप से स्थिर हो जाता है तब आपकी बुद्धि मानवीय सीमाओं को पार कर जाती है.


116:-  ज्यादातर लोग पंछी की तरह पिंजरे में रहते हैं. पिंजरे का दरवाजा तो खुला है लेकिन वह पिंजरे में ही इतने व्यस्त हैं की कोई और संभावना उन्हें दिखती नही.


117:-  कोई काम तनावपूर्ण नही होता, यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप अपने शरीर, मस्तिष्क और भावना को कैसे बनाते हो जिससे वह तनाव पूर्ण न लगे.


118:-  किसी एक को ख़ास बनाकर दूसरों से अलग हो जाना यह आपके अनुभव की कमी है.


119:-  एक सांप किसी भी अन्य प्राणियों की तुलना में अधिक जानता है की उसके आसपास क्या हो रहा है क्योंकि सांप के पास इधर उधर की बात सुनने के लिए कान नहीं होते.


 Also Read More:    Sai Baba Quotes IN Hindi

120:-  नकारात्मकता आपको छु भी नही सकती अगर आप सकारात्मकता के बारे में सोचते हैं.
121:-  एक इंसान बीज की तरह है या तो आप इसे वैसे ही रख सकते हैं, या फिर उसका विकास करके फल, फूल ले सकते है.
122:-  मौत एक आपदा नहीं है बल्कि बहुत सारे जन्म – यही वास्तविक आपदा है.
123:-  लोग किताबो को पवित्र कहते हैं, लेकिन उन्हें अभी तक पता नहीं है कि उनका जीवन पवित्र है.
124:-  आवश्यक जागरुकता के बिना स्वतंत्रता खतरनाक है।
125:-  बढ़ती उम्र के साथ आपका भौतिक-शरीर बूढ़ा होता जाएगा। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आपका ऊर्जा-शरीर भी बूढ़ा हो- आप इसे वैसा ही रख सकते हैं, जैसा यह पैदा होने के समय था।

  Final Word   

दोस्तों आशा करता हूँ आप सभी को Sadhguru Quotes In Hindi » 125+ inspirational & Powerful Best Collection का यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपके अंदर एक नयी ऊर्जा  का संचार हुआ होगा।  अध्यात्म, योग, ध्यान और ज्ञान के महत्व को समझा होगा दोस्तों अगर इस पोस्ट को पढ़ने से आपको संतुष्टि मिली हो तो इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले अपने मित्रजनो और परिवार के अन्य सदस्यों को ताकि वो सब भी Sadhguru Quotes In Hindi के जरिये अध्यात्म, योग, ध्यान का महत्व जान सके और इसे अपनाये अपनी जीवन में.

  Note  

दोस्तों अगर इस पोस्ट को लिखने में हमसे कोई भी गलती हुयी हो तो छमा कीजियेगा। और अपनी राय हमें अवश्य दीजियेगा ताकि इस पोस्ट को और भी ज्ञान वर्धक बना सकू. और अधिक जानकारी के लिए isha.sadhguru.org को भी देखे।

 

  Desclaimer  
Sadhguru Quotes In Hindi पोस्ट में जो कुछ भी लिखा गया हैं वो सभी बाते मैंने गूगल के जरिये कई अलग अलग वेबसाइट से संग्रह किया हैं ताकि आप तक सही जानकारी उपलब्ध करा सकू. और जग्गी वासुदेव सद्गुरु जी दवारा दिए गए अनमोल प्रेरणादायक, शक्तिशाली विचारों व उपदेशों को आप तक पहुंचा सकू. 

Leave a Reply

%d bloggers like this: