Mayank Agarwal Biography In Hindi / मयंक अग्रवाल का जीवन परिचय

क्या आप मयंक अग्रवाल के बारे में जानते है ? यदि ना तो हम आपके लिए उनसे जुडी सभी बातो को इस पोस्ट के जरिए लेकर आये है जिसे पढ़कर आप उनसे जुडी सभी बाते जान पाएंगे.

मयंक अग्रवाल भारतीय क्रिकेट टीम के एक खिलाड़ी है जो कि अपने बेहतरीन बल्लेबाजी के प्रदर्शन से प्रसिद्द है, और इन्होने अपने क्रिकेट के करियर में कई रिकार्ड्स बनाये है जिनको हम नीचे अपने पोस्ट में विस्तार से पढेंगे.

Short Bio :- 

नाम :-  मयंक अग्रवाल
उम्र :-  29
पिता का नाम :-  अनुराग अग्रवाल
माता का नाम :-   सुचित्रा सिंह
क्रिकेट की शुरुआत :-  26 दिसंबर 2018
भारतीय जर्सी नंबर :- 14 नंबर जर्सी 
पत्नी :-  आशिता शूद
धर्म :- हिन्दू
पसंदीदा क्रिकेटर :-  सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली

Mayank Agarwal Biography In Hindi / मयंक अग्रवाल का जीवन परिचय

मयंक अग्रवाल का जन्म 16 फरवरी 1991 कर्नाटक के बंगलुरू में हुआ. इनके पिता जी का नाम अनुराग अग्रवाल तथा माता जी का नाम सुचित्रा है. मयंक अग्रवाल अग्रवाल पंडित जाति से संबंधित हैं, इन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई बिशप बॉयज स्कूल से की और कॉलिज की पढ़ाई जैन यूनिवर्सिटी से पूरी की.

मयंक अग्रवाल को बचपन से ही क्रिकेट में रूचि थी जिसके फल स्वरूप आज भारतीय क्रिकेट प्लेयर्स में इनका नाम लिया जाता है. जो कि किसी बड़े गौरव से कम नहीं है. मयंक अग्रवाल ने अब तक टीम इंडिया के लिए 11 टेस्ट मैच खेले हैं और इनकी टेस्ट क्रिकेट में औसत 57.29 रही है.

अग्रवाल जी ने अभी तक अपने टेस्ट क्रिकेट में 3 शतक लगाए हैं दो दोहरे शतक इनके नाम हैं और यहां टेस्ट क्रिकेट में और चार अर्द्धशतक इनके बल्ले से आये हैं. और यदि इप्ल की बात करे तो आईपीएल में इन्होंने 77 मैच खेले हैं यहां पर इनके नाम 1270 रन रहे हैं। आईपीएल में इनकी स्ट्राइक रेट 128.54 की है.

मयंक अग्रवाल का पारिवारिक जीवन

बचपन से ही मयंक अग्रवाल एक क्रिकेट प्लेयर बनना चाहते थे, अग्रवाल जी के पिता एक बिल्डर थे जो अपने बेटे के सपनो का सम्मान करते थे और उनका साथ देते थे. शुरुआत में मयंक अपने शानदार स्ट्रोक प्ले की वजह से अंडर-19 की टीम में बेहद प्रसिद्ध खिलाड़ी रह चुके थे. अपनी शानदार प्रतिभा की वजह से साल 2008-09 में ही वे बिहार ट्रॉफी के अंतर्गत अपने बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से सुर्खियों में छाये रहे और अंडर-19 में चुन लिए गए.

मयंक अग्रवाल का वैवाहिक जीवन

Mayank Agarwal Biography

मयंक अग्रवाल का विवाह 2018 जनवरी के दौरान बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर प्रवीण सूद की बेटी आशिता सूट के साथ हुआ जो उनकी बचपन की दोस्त रह चुकी है, उनके साथ सगाई कर ली और बाद में 6 जून साल 2018 को उन दोनों का विवाह हो गया और वे दोनों एक वैवाहिक जीवन में बंध गए.

मयंक अग्रवाल का करियर

अग्रवाल जी की सलामी बल्लेबाजी के चलते हुए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में उन्हें पहली बार अंडर-19 में चुना गया था जिसके बाद वे अंडर-19 टीम के टॉप स्कोरर के रूप में जाने गए.

नवंबर साल 2017 को रणजी सत्र के समय मयंक ने कर्नाटक प्रीमियम लीग के बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में महाराष्ट्र टीम के खिलाफ 304 नाबाद रन बनाकर अपने जीवन का पहला तिहरा शतक जड़ दिया.

2017-18 के दौरान रणजी सत्र में उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के साथ 1160 रन बनाकर भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अपना नया नाम दर्ज कर दिया.

2017 से लेकर 2018 तक के पूरे सत्र में उन्होंने जितने भी मैच खेले उनमें कुल मिलाकर 2141 रन बनाए जो प्रथम श्रेणी के दर्जे में सम्मिलित किए जाते हैं और इस घरेलू सत्र के बाद यह सबसे अधिक रन बनाने का एक नया रिकॉर्ड भी है। जो मयंक अग्रवाल ने अपने नाम कर लिया.

मयंक अग्रवाल का अंतरराष्ट्रीय करियर

मयंक 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच खेला जिसमें उन्होंने क्रिकेट की पिच पर मनीष पांडे की साझेदारी के साथ नाबाद 203 रन बनाए, अकेले ही 176/133 रन बनाकर क्रिकेट के इतिहास में सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज कराया.

मयंक को साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय तौर पर वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ भारत की टीम में शामिल तो किया गया लेकिन वह मैच खेल नहीं पाए.

साल 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दौरान उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया और बाद में भारतीय खिलाड़ी विजय शंकर के घायल / चोटिल होने पर उन्हें टीम में खेलने की जगह दी गई.

मयंक अग्रवाल का आईपीएल करियर

Mayank Agarwal Biography 1

मयंक अग्रवाल ने धीरे धीरे अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया और उसके बाद साल 2011 में उन्हें आईपीएल सीजन के दौरान आरसीबी टीम के द्वारा खरीद लिया गया.

आईपीएल सीजन के दौरान उन्होंने मुंबई इंडियंस की शानदार आक्रमणकारी गेंदबाजी का सामना करते हुए नाबाद 41 रन बनाए.

मयंक ने 8 मैचों के दौरान नाबाद 723 रन बनाकर आईपीएल के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया.

मयंक अग्रवाल से जुड़े कुछ प्रश्न

Q:- 1 मयंक के क्रिकेट करियर की शुरुआत जब हुई ?

A :- 26 दिसंबर 2018

Q:- 2 मयंक के पसंदीदा क्रिकेटर के नाम क्या है ?

A :- सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली

Q:- 3 मयंक अग्रवाल का जन्म कब हुआ ?

A :- 16 फरवरी 1991 कर्नाटक के बंगलुरू

Q:- 4 मयंक अग्रवाल के जर्सी का नंबर क्या है ?

A :- 14 नंबर जर्सी 

Final Word :-

आशा करता हु कि आपको हमारे द्वारा बनाए गए Mayank Agrawal Biography In Hindi का पोस्ट जरुर पसंद आया होगा, इसी तरह के और Hindi Biography को पढ़ने के लिए आप हमारे और भी पोस्ट को जरुर पढ़े.

Leave a Comment

Your email address will not be published.