Haldi Ke Fayde In Hindi
Haldi Ke Fayde In Hindi

Haldi Ke Fayde In Hindi / हल्दी के फायदे और नुक्सान

Haldi Ke Fayde In Hindi के पोस्ट में आपको पढने को मिलेगा Haldi Benifits In Hindi, What Is Haldi in Hindi के बेजोड़ कलेक्शन को, जहा पर आप हल्दी से जुड़े फायदे तथा नुक्सान का आनंद ले पाएंगे.

आशा करता हूँ की आपको ये जानकारी अच्छी लगेगी जिसमे हमने Haldi Ke Fayde In Hindi की पोस्ट को साझा किया है. जिसको आप आसानी से डाउनलोड करके अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट या शेयर कर सकते है. तो चलिए शुरू करते है आर्टिकल को पढना.

Haldi Ke Fayde In Hindi

क्या आप हल्दी के फायदे के बारे में जानते है ? यदि नहीं तो हम आपको अपने इस पोस्ट में बताने जा रहे हल्दी से जुडी सभी चीजो के में जिससे आप इस पोस्ट का और भी आनंद ले पायेंगे.

हल्दी जो की हर किसी के रसोई घरो में आसानी से पाया जाता है, जिससे खाने का रंग और स्वाद अधिक पसंद किया जाता है. ठण्ड के समय में हल्दी का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है, और इसका उपयोग औषधियों को बनाने में किया जाता है.

What Is Haldi in Hindi
What Is Haldi in Hindi

हल्दी क्या है? – ( What Is Haldi in Hindi )

हल्दी एक बेहद ही पसंद आने वाला मसाला है जो एक करकुमा लोंगा नाम के पौधे की जड़ो से प्राप्त होता है, हल्दी का सबसे प्रमुख सक्रिय अंश है करक्यूमिन। करक्यूमिन हल्दी को पीला रंग देने में मदद करता है. आयुर्वेदिक में हल्दी का उपयोग कई वर्षो से चला आ रहा है, हल्दी भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिण पूर्व एशिया का पौधा है। यह एक बारहमासी पौधा है इसके पौधे में फूल आते है.

हल्दी को विशेष तौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. खाने के साथ ही इसका इस्तेमाल सर्दी-जुकाम, त्वचा रोग व और भी तरह की बिमारियों में प्रयोग किया जाता है.

हल्दी के फायदे ( Haldi Benefits in Hindi )

हल्दी सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढाता बल्कि विभिन्न तरह के शारीरिक फायदे भी प्रदान करता है, आइये जानते है हल्दी के फायदे क्या है.

( 1 ) मुँह के छालें

पाचन क्रिया खराब होने के कारण से मुँह में छाले हो जाते है, हल्दी में उष्ण गुण होते है. जिससे पाचन क्रिया को ठीक करने में मदद मिलती है, हल्दी मुँह के छालों को जल्द ही ठीक कर देती है।

( 2 ) चोट का घाव भरने में

अगर आपको शरीर में कोई भी छोटी से बड़ी चोट लग गई है तो उस जगह पर तुरंत हल्दी का इस्तेमाल करे। इससे चोट पर बहने वाला खून जल्द ही रुक जाता है और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है। हल्दी में घाव को जल्दी भरने के गुण है। यह चोट की जलन और दर्द को कम करता है।

( 3 ) पाचन सुधारना 

पाचन संबंधित समस्या होने पर हल्दी जरूर खाना चाहिए हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन पेट और पाचन की परेशानियों को ठीक करता है। करक्यूमिन में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जिससे पाचन में सुधार होता है। डायरिया, अपच, गैस होने पर कच्ची हल्दी को पानी में उबाले और इसे पिएं।

( 4 ) रंग निखारना 

चेहरे की रंग निखारने के लिए लोग हल्दी का सालों से प्रयोग कर रहे है। हल्दी चेहरे की रंगत को बढाने की क्षमता है और चेहरे के कील मुहाँसे, दाग धब्बों को कम कर देती है।

( 5 ) पायरिया में मदद 

पायरिया होने पर हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर मसूड़ों पर मालिश करने से लाभ मिलता है। मसूड़ों पर मालिश करने के बाद गर्म पानी से कुल्ला करे आपको फायदा होगा।

Side Effects of Haldi in Hindi
Side Effects of Haldi in Hindi

हल्दी के साइड इफेक्ट ( Side Effects of Haldi )

अगर हल्दी में मेटानिल येलो मिला हुआ हो तो यह स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है इसे एसिड येलो भी कहते है। इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से मेटानिल पीला कैंसर और तंत्रिका संबंधी क्षति हो सकती है।

हल्दी और करक्यूमिन का सेवन करना फायदेमंद ही होता है लेकिन यह कुछ मामलों में नुकसानदायक भी हो सकती है। ज्यादा मात्रा में हल्दी लेने से संभावित जोखिम हो सकते है।

हल्दी में २% ऑक्सालेट होता है। इसकी ज्यादा खुराक से पूर्वनिर्धारित व्यक्तियों में गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ सकता है।

Names of Turmeric In Different Languages

  • Name of Haldi in Hindi : हलदी, हर्दी, हल्दी
  • Name of Haldi in Urdu : हलदी (Haladi)
  • Name of Haldi in Gujrati : हलदा (Halada)
  • Name of Haldi in Bengali : हलुद (Halud), पितरस (Pitras)
  • Name of Haldi in Marathi : हलद (Halade), हलदर (Haldar)
  • Name of Haldi in Asam : हलादी (Haladhi)
  • Name of Haldi in English : Turmeric (टर्मेरिक्)
  • Name of Haldi in Tamil : मंजल (Manjal)
  • Name of Haldi in Kannada : अरसिन (Arsina), अरिसिन (Arisin)
  • Name of Haldi in Arabi : उरुकेस्सुफ (Urukessuf), कुरकुम (Kurkum)

Final Word :-

आशा करता हु कि आपको हमारे द्वारा बनाए Haldi Ke Fayde In Hindi का पोस्ट जरुर पसंद आया होगा, इसी तरह के और घरेलु नुस्के को पढ़ने के लिए आप हमारे और भी पोस्ट को जरुर पढ़े.